MS OFFICE POWER POINT 2013 NOTES IN HINDI PDF E BOOK DOWNLOAD

Share
  • Document
  • 3 MB
₹ 299
Description

पावर प्वाइंट (Power Point): पॉवर पाइंट के द्वारा आप आँकड़ों (data) का ग्राफिकल ढाँचे (graphical formats) में मल्टीमीडिया प्रस्तुतीकरण (multimedia presentation) किया जाता है। जाहिर है कि आप लोगों को प्रभावित करने के लिये अपने आँकड़ों को अत्यन्त आकर्षक तरीके से दिखाना चाहेंगे। तो इसके लिये आपको पॉवर पाइंट का सहारा लेना होगा।

पावर पाइंट माइक्रोसॉफ्ट आॅफिस का एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है। जिसकी सहायता से प्रजेन्टेशन, ग्राफ्स, स्लाइड्स, हेण्डआउट एवं सभी प्रकार के प्रजेन्टेशन मटेरियल को तैयार किया जा सकता है। स्लाइडस एक इलेक्ट्रॉनिक प्रस्तुतिकरण है। जिसकी सहायता से हम अपने विचारो को बहुत अच्छी तरह से व्यक्त कर सकते है।

इस प्रजेन्टेशन को कंप्यूटर स्क्रीन पर, Projector पर चला सकते है एवं बेव पर पब्लिश भी कर सकते है। इसका प्रयोग शिक्षा व्यवसाय, मेडिकल, Engineering एवं शोध के क्षेत्र मे किया जाता है। इसमें पहले से कई प्रकार के टेम्पलेट के डिजाइन स्टोर रहते हैं जिनका प्रयोग करके हम अपने प्रजेन्टेशन को कम समय में बहुत अच्छा तैयार कर सकते है। इसके अलावा इसमें विभिन्न प्रकार की फार्मेंटिंग एवं एनीमेशन की स्कीम रहती है। जिसका हम सीधे प्रयोग कर सकते है।

पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन इन हिंदी | Power Point Presentation in Hindi
प्रस्तुतीकरण सॉफ़्टवेयर उन स्लाइडों के प्रकार बनाने और दिखाने का सबसे आसान तरीका है, जिन्हें आपने मीटिंग में या कक्षा स्थितियों में देखा है।

पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन इन हिंदी किसी क्लास में किसी टॉपिक को समझाने के लिए या किसी बिजनेस में किसी मॉडल को समझाने के लिए सबसे आसान तरीका तरीक है।

Libra office, Apache OpenOffice and slide dog कुछ ऐसे प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर है जिनके द्वारा आप फ्री में प्रेजेंटेशन तैयार कर सकते है।

जहाँ तक Microsoft PowerPoint की बात आती है, यह उन सभी विशेषताओं के साथ आता है, जिन्हें आपको प्रेजेंटेशन बनाने की आवश्यकता होगी। आप एक blank presentation के साथ शुरू कर सकते हैं, या आप कई पूर्व-प्रस्तुत प्रस्तुतियों (जिन्हें टेम्पलेट कहा जाता है) से चुन सकते हैं। एक टेम्प्लेट वह फ़ाइल है जो पहले से बनी हुई अलग अलग स्टाइल और डिजाइनों के साथ बनाई गई है। यह विकल्प एक क्लिक के साथ प्रस्तुति शुरू करने का एक आसान तरीका प्रदान करता है।

आप अपने कंप्यूटर और इंटरनेट से presentation में पिक्चर और वीडियो भी डाल सकते हैं, आकृतियाँ बना सकते हैं, और सभी प्रकार के चार्ट बना सकते हैं और सम्मिलित कर सकते हैं। आपके द्वारा वर्तमान में और बाहर स्लाइड को संक्रमण करने के तरीके हैं और किसी भी स्लाइड पर अन्य चीजों के साथ आइटम को चेतन करना।

बाकी सारी बातें तो आपको नोट्स पढ़कर ही मालुम हो सकेंगी। तो देर किस बात की , अभी इन हिंदी नोट्स को डाऊनलोड करके अपने पास सहेज कर रखें। Ms ऑफिस पॉवर पॉइंट भी पिछले सभी नोट्स की तरह ही चित्र अनुसार समझाए गये हैं।