'Nivesh Manthan' Magazine: December 2018 - NBFC Liquidity Crisis

Share
  • Document
  • 4 MB
₹ 45
Description

आमुख कथा

नकदी संकट से मचा त्राहिमाम

निवेश मंथन - दिसंबर 2018

Nivesh Manthan – December 2018

वीडियो झलक देखने के लिए क्लिक करें : https://youtu.be/55VAXkyUAVY
इस अंक की आमुख कथा में भारतीय बैंकिंग प्रणाली और खास कर एनबीएफसी क्षेत्र में हाल के नकदी संकट के कारणों, वर्तमान स्थिति और भविष्य की संभावनाओं का विश्लेषण किया गया है। क्या एनबीएफसी क्षेत्र के लिए फिर से पुराने सुनहरे दिन लौट सकेंगे?
आईएलऐंडएफएस : क्या है अंदर की बात – आईएलऐंडएफएस के संकट और इसके उबर पाने की संभावनाओं की थाह लेती रिपोर्ट।
राजीव रंजन झा का नियमित स्तंभ राग बाजारी : सेंसेक्स-निफ्टी के चार्ट पर बड़ी गिरावट के अंदेशे
कई एनबीएफसी के लिए कारोबार बढ़ाना-बचाना हुआ मुश्किल : एनबीएफसी की समस्याओं और नकदी संकट पर एमके ग्लोबल के रिसर्च प्रमुख धनंजय सिन्हा से बातचीत।
अब बाजार गिरे तो खरीदें या फिर अच्छी खबर पर खरीदें : शेयर बाजार में क्या होनी चाहिए अभी आपकी रणनीति, रेलिगेयर सिक्योरिटीज के प्रेसिडेंट – इक्विटी ब्रोकिंग आशु मदान से बातचीत।
जिन शेयरों के भाव काफी गिरे हैं उनमें खरीदारी करना बेहतर : ट्रेडस्विफ्ट ब्रोकिंग के निदेशक संदीप जैन से बातचीत।
समन्वय के रास्ते पर सरकार और आरबीआई : नवंबर में आरबीआई की बोर्ड बैठक के बाद हुए अहम फैसलों का विश्लेषण कर रहे हैं राजेश रपरिया।
जीडीपी : पुराने आँकड़ों पर नया बवाल : भारतीय अर्थव्यवस्था 2004-05 से 2010-11 के बीच किस दर से बढ़ती रही, इसके नये आँकड़े आते ही उन पर राजनीतिक बवाल मच गया। इन नये आँकड़ों की पूरी कहानी और अर्थशास्त्रियों का नजरिया।

म्यूचुअल फंडों के बारे में कई उपयोगी लेख :

निवेश का सबसे सस्ता जरिया है ईटीएफ : एक्सचेंज ट्रेडेड फंडों (ईटीएफ) को लेकर एनएसई की सोच और योजनाओं बारे में बता रहे हैं इसके चीफ बिजनेस डेवलपमेंट रवि वाराणसी
गिरावट के दौरान न घबरायें, अधिक पूँजी लगायें : म्यूचुअल फंडों पर आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज की मासिक समीक्षा।
म्यूचुअल फंडों के जरिये बनायें अपनी सेवानिवृत्ति की योजना : जानें किस तरह मददगार हो सकते हैं म्यूचुअल फंड सेवानिवृत्ति के समय तक बड़ी पूँजी इकट्ठा कर पाने में।
एनएफओ की बाढ़ के बीच क्या करें निवेशक : हाल में म्यूचुअल फंडों के न्यू फंड ऑफर लगातार आ रहे हैं। जानें निवेश के लिए कितने उपयुक्त हैं ये एनएफओ।
तेल का खेल : 60-70 डॉलर के अनुमान पर चलना बेहतर : हाल में कच्चे तेल की कीमतों में काफी उठापटक देखने को मिली। भारत ऐसे उतार-चढ़ाव से कैसे खुद को सुरक्षित कर सकता है और हमारी रणनीति क्या होनी चाहिए, इस बारे में पूर्व पेट्रोलियम सचिव एस. सी. त्रिपाठी से बातचीत।
पुस्तक अंश : कैसे घट जाती है आपके पैसे की कीमत : टीवी18 ब्रॉडकास्ट की ओर से प्रकाशित पुस्तक ‘एवरीथिंग यू वांटेड टू नो एबाउट स्टॉक मार्केट इन्वेस्टिंग’ का एक अंश।
डॉलर में मजबूती से धातुओं पर दिखेगा दबाव : कमोडिटी बाजार का विश्लेषण।
बिटकॉइन मतलब बर्बादी का कॉइन क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन में हाल में आयी है बुरी तरह गिरावट। साथ ही अन्य महत्वपूर्ण खबरें निवेश और अर्थजगत की।
रेरा पर अमल अब भी कम, लेकिन शिकायतों के अंबार एनारॉक प्रॉपर्टी कंसल्टेंट्स के चेयरमैन अनुज पुरी पेश कर रहे हैं रेरा के अमल और ग्राहकों की बढ़ती शिकायतों का लेखा-जोखा।

और भी बहुत कुछ...

For regular news on stock markets, mutual funds, business, economy etc., please visit our news portal www.sharemanthan.in.