'Nivesh Manthan' Magazine: July 2018 - India's Biggest Market Survey

Share
  • Document
  • 3 MB
₹ 30
Description

सुस्त रहेगा शेयर बाजार

दिग्गज जानकारों का सबसे बड़ा सर्वेक्षण

निवेश मंथन - जुलाई 2018

इस अंक की आमुख कथा में भारतीय शेयर बाजार के अगले 12 महीनों की चाल के बारे में दिग्गज जानकारों के सर्वेक्षण के नतीजे प्रस्तुत किये गये हैं। सहभागी जानकारों की संख्या के आधार पर यह भारतीय बाजार का सबसे बड़ा सर्वेक्षण है।
राजीव रंजन झा का नियमित स्तंभ राग बाजारी – 39,000 का लक्ष्य दिखा रहा है सेंसेक्स का ध्वज।
जीएसटी से बदली है देश की तस्वीर : जीएसटी लागू होने का पहला वर्ष पूरा होने के अवसर पर इसका आकलन किया है राजेश रपरिया ने।
सहज रहा बदलाव – नहीं बढ़ीं कीमतें : जीएसटी के एक साल की समीक्षा के लिए सीबीईसी के पूर्व चेयरमैन सुमित दत्त मजूमदार से खास बातचीत।
कमोडिटी बाजार : 1 अक्टूबर से एनएसई और बीएसई के कमोडिटी एक्सचेंज शुरू होने वाले हैं। यानी इस बाजार के मौजूदा बड़े खिलाड़ी एमसीएक्स के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ने वाली है। बीएसई के एमडी एवं सीईओ आशीष कुमार चौहान, एमसीएक्स के एमडी एवं सीईओ मृगांक एम. परांजपे और एनएसई के चीफ बिजनेस डेवलपमेंट रवि वाराणसी बता रहे हैं अपनी-अपनी रणनीतियाँ।
सोने-चांदी पर जुलाई में बना रहेगा दबाव : एसएमसी ग्लोबल की मासिक समीक्षा।
सॉफ्टबैंक को जोड़ने के लिए लिया निवेश : पॉलिसी बाजार ने जुटायी 1,400 करोड़ रुपये की पूँजी। इस निवेश के उद्देश्यों और कंपनी की कारोबारी रणनीतियों पर पॉलिसीबाजार के सह-संस्थापक और सीईओ यशीश दहिया से खास बातचीत।
आय कर रिटर्न में न करें देर, वरना हो सकती हैं दिक्कतें : जानें रिटर्न समय पर नहीं भरने से क्या होंगी परेशानियाँ।
बिहार में एनडीए का पलड़ा भारी : बिहार की राजनीतिक पहेली पर वरिष्ठ पत्रकार सुरेंद्र किशोर का आलेख।

म्यूचुअल फंडों के बारे में कई उपयोगी लेख :

ब्लैकरॉक के हटने से फंड प्रबंधन में बदलाव नहीं डीएसपी ब्लैकरॉक इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स में से ब्लैकरॉक ने बाहर निकलने का फैसला किया है। इस फैसले की पृष्ठभूमि और आगे इस फंड हाउस की रणनीति के बारे में कंपनी के प्रेसिडेंट कल्पेन पारिख से खास बातचीत। इक्विटी और ऋण बाजारों की दिशा के बारे में भी उनकी राय।
पावर ऑफ थ्री – एक टोकरी में तीन फंड यूटीआई म्यूचुअल फंड के प्रोडक्ट हेड आर. राजा बता रहे हैं यूटीआई की नयी पेशकश पावर ऑफ थ्री के बारे में।
नये निवेशकों के लिए पाँच मुख्य बातें : म्यूचुअल फंड में निवेश की शुरुआत करने वाले निवेशक किन बातों का ख्याल रखें, जिससे उन्हें अपने वित्तीय लक्ष्य को पाने में मदद मिले? जानें इस लेख में।
मध्यम से लंबी अवधि के नजरिये के साथ एकत्र करें शेयर : आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज की मासिक म्यूचुअल फंड रिपोर्ट की मुख्य बातें।
जानें इक्विटी फंडों की नयी श्रेणियाँ : सेबी के नये मानकों के अनुसार अब इक्विटी म्यूचुल फंडों की कौन-सी नयी श्रेणियाँ बनी हैं? इन्हें जानने से आपको बेहतर निवेश करने में मिलेगी मदद।
और भी बहुत कुछ...